October 26, 2021

The date for renewal of passing, fitness, driving license of drivers, registration of vehicles expired after February 1, 2020, has been extended till November 30. | एक फरवरी 2020 के बाद खत्म हुए वाहनों की पासिंग, फिटनेस, चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन की रिन्यू करवाने की तारीख 30 नंवबर तक बढ़ाई


  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • The Date For Renewal Of Passing, Fitness, Driving License Of Drivers, Registration Of Vehicles Expired After February 1, 2020, Has Been Extended Till November 30.

रोहतक27 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
सांकेतिक चित्र। - Dainik Bhaskar

सांकेतिक चित्र।

देशभर के वाहन मालिकों, चालकों को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से छूट के रूप में एक तोफहा दिया गया है। एक फरवरी 2020 के बाद खत्म हुए वाहनों की पासिंग, फिटनेस, चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सहित अन्य दस्तावेजों के रिन्यू करवाने की तारीख बढ़ाई गई है। यह तारीख 30 नंवबर तक की गई है। कोरोना काल में लगातार आठवीं बार वाहनों की वैधता बढ़ाई है। एक माह वैद्यता बढ़ने से रोहतक, झज्जर, सोनीपत, पानीपत सहित आसपास के जिलों में हजारों वाहन मालिकों और चालकों को इससे बड़े स्तर पर फायदा होगा।

एक अक्टूबर से प्रस्तावित चालान प्रक्रिया पर फिलहाल रोक

रोहतक आरटीए सचिव डा. संदीप गोयत ने बताया कि अगर वाहन चालकों ने अभी तक अपने वाहनों की पासिंग और फिटनेस नहीं कराई है तो घबराने की जरूरत नहीं है। एक अक्टूबर से प्रस्तावित चालान प्रक्रिया पर फिलहाल केंद्र सरकार ने रोक लगा दी है। आपके वाहन की पासिंग और फिटनेस की वैधता 30 नंवबर 2021 तक बढ़ा दी गई है। केंद्र सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सभी क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण कार्यालयों में पत्र भेजकर तत्काल प्रभाव से मौजूदा व्यवस्था को एक्सटेंड करने का आदेश दिया है। इसके अलावा अगर कोई भी वाहन मालिक अपने दस्तावेजों को रिन्यू या नया बनवाना चाहता है तो वह आनलाइन प्रक्रिया पूरी करके अपने वाहन की पासिंग करवा सकता है।

कोरोना की कारण आठवीं बार बढ़ी वैधता

केंद्र सरकार की ओर से कोरोना के कारण बीते वर्ष से ही वाहनों के दस्तावेजों की वैधता बढ़ाने का आदेश दिया गया था। सबसे पहले 30 मार्च 2020, 9 जून 2020, 24 अगस्त 2020, 27 दिसंबर 2020, 26 मार्च 2021, 17 जून 2021, 30 सितंबर 2021 और अब आठवीं बार 30 नबंवर तक केंद्र सरकार ने वाहनों के दस्तावेजों की वैधता अवधि बढ़ाई गई है। केंद्र सरकार की ओर से फिटनेस और वाहनों की पासिंग 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी है। इससे पहले इसकी अवधि 30 सितंबर तक ही थी।

खबरें और भी हैं…